India Ki Rajdhani Kya Hai | भारत की राजधानी कहाँ पर है

0

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको India Ki Rajdhani Kya Hai इसके बारे में बताने वाले है तो क्या आपको India Ki Rajdhani Kya Hai ये जानने में इंट्रेस्ट है यदि आपको bharat desh ki rajdhani kya hai ये जानने में इंट्रेस्ट है तो ये आर्टिकल को पूरा पढ़ने की कोसिस करें क्यूंकि में इस आर्टिकल में आपको India Ki Rajdhani Kya h ये तो बातएंगे ही और साथ में इंडिया से जुडी बहुत सारी ऐसी जानकरी देंगे जो आपको जानना बहुत जरुरी है यदि आप इंडिया के रहने वाले है तो

क्यूंकि यदि आप इंडिया के रहने वाले है तो आपको इंडिया के बारे में कोई ना कोई कुछ पूछा ही होगा की India Ki Rajdhani Kya Hai और भी कोई सवाल पूछे गये होंगे आपसे क्यूंकि ऐसा जाएदा तर स्कूल टाइम में ही पूछ जाता है और भारत के बारे में हमें विस्तार से जानना इस लिए जरुरी है क्यूंकि हम भारत के निवासी है तो भारत के बारे में हमें जानना बहुत जरुरी है।

भारत की राजधानी:- नई दिल्ली है। 

india ki rajdhani kya hai

ये तो में आपको डाइरेक्ट बता दिया की भारत की राजधानी नई दिल्ली है लेकिन यदि आप भारत से जुडी अधिक जानकारी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को निचे तक पढ़ने की कोसिस करे और आपको निचे पढ़ना भी चाहिए इससे आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा अभी हम भारत के राजधानी नई दिल्ली के बारे में पुरे विस्तार से जानेगे साथ में इंडिया के बारे में भी हम आपको बहुत ही आसान शब्दों में बताने की कोसिस करूँगा।

इंडिया के बारे में विस्तार से जानने – India Ki Rajdhani Kya Hai

जैसा की आपको ये पता होगा की किसी भी देश की राजधानी वंही बनाई जाती है जंहा पे कार्यपालिका, न्यायपालिका व व्यवस्थापिका का मुख्यालय स्थित होता है उसी प्रकार इंडिया के कार्यपालिका, न्यायपालिका व व्यवस्थापिका का मुख्यालय नई दिल्ली में है जिससे इंडिया की राजधानी नई दिल्ली को मानी जाती है।

You Might Also Like:- hindi bhasha ka mahatva | हिंदी भासा का महत्व पर निबंध

और वास्तव में भी इंडिया की राजधानी नई दिल्ली ही है क्यूंकि जितने भी बड़े बड़े मुख्यालय है वह सभी नई दिल्ली में ही है और आपको ये तो पता ही होगा की किसी भी देश की एक राजधानी होती है उसी तरह भारत का भी एक राज्य है जो भारत की राजधानी है जिसका नाम नई दिल्ली है।

India की राजधानी का इतिहास

यदि हम भारत की राजधानी का इतिहास जानने तो ये बहुत ही पुराण हो सकता है क्यूंकि नई दिल्ली का जो स्थापना की गई थी वह 1450 ईसा पूर्व में की गई थी और दिल्ली का सबसे पुराण नाम इन्द्रप्रस्थ था और ये बात महाभारत समय की है।

और यदि हम भारत की पुराणी राजधानी के बारे में जानने तो भारत का पहला राजधानी पाटलिपुत्र था इसका नाम अभी के समय में पटना है।

कोलकाता भी भारत की राजधानी रह चुकी है क्यूंकि बादमें ब्रिटिश साम्राज्य के समय में भारत की राजधानी कोलकाता थी और ये करीब 1772 – 1911 तक रही थी।

और किंग जॉर्ज जो थे ये 12 दिसम्बर 1911 में भारत की राजधानी को बदलने का फैसला किये और ये भारत की राजधानी नई दिल्ली को बनाना चाहते थे उसी समय से भारत की राजधानी नई दिल्ली बन गई जो आज तक भारत की राजधानी है और ये फैसला किंग जॉर्ज ने ली थी की भारत की राजधानी दिल्ली रहेगी तब से ही भारत की राजधानी दिल्ली रहने लगी जो आज भी है।

भारत में कितने राज्य है और कोण कोण से

दोस्तों यदि आप ये सोच रहे है की हम भारत के राज्यों के बारे में जान कर क्या करेंगे तो आपको बतादूँ की ये जो जानकारी आपको दे रहा हूँ ये आपको अभी भी काम आयेगी और आने वाले दिनों में भी आपकी ये काम आएगी यदि आप इसे अपने ध्यान में रखते है तो की भारत में कितने राज्य है और उनके राजधानी कहाँ पे है क्यूंकि ऐसा Question आपको आपके एग्जाम में भी देखने को मिलेगा साथ में आपको ऐसी क्वेश्चन किसी के मुंह से भी सुनने को मिलेगी इसी लिए इसे याद करना बहुत जरुरी है।

You Might Also Like:- America Ki Rajdhani Kya Hai | Capital of America in Hindi

आपकी जानकारी के लिए आपको बतादूँ की भारत में पुरे 29 राज्य है और सारे राज्य की राजधानी के साथ आपको निचे बताया गया है इसे आप बहुत ही आसानी से समझ सकते है।

राज्यराजधानी
असम दिसपुर
रुणाचल प्रदेश इटानगर
उत्तर प्रदेश लखनऊ
ओडिशा भुवनेश्वर
उत्तराखण्ड देहरादून
आन्ध्रप्रदेश अमरावती ( हैदराबाद )
कर्नाटक बंगलोर
केरल तिरुवनंतपुरम
गुजरात गांधीनगर
गोवा पणजी
छत्तीसगढ़ रायपुर
झारखण्ड रांची
तमिलनाडु चेन्नई
तेलंगाना हैदराबाद
त्रिपुरा अगरतला
नागालैंड कोहिमा
पश्चिम बंगाल कोलकाता
पंजाब चंडीगढ़
बिहार पटना
मणिपुर इम्फाल
मध्य प्रदेश भोपाल
महाराष्ट्र मुंबई
मिजोरम आइजोल
मेघालय शिलांग
राजस्थान जयपुर
सिक्किम गंगटोक
हरियाणा चंडीगढ़
हिमाचल प्रदेश शिमला
जम्मू कश्मीर श्रीनगर

नई दिल्ली का क्षेत्रफल कितना है

नई दिल्ली जो की भारत की राजधानी है इसकी क्षेत्रफल 1484 square feet है

दिल्ली में घूमने की जगह कोण कोण सी है Tourist places in delhi

जैसा की सभी शहर में घूमने की बहुत सारी जगह होती है उसी तरह से दिल्ली में भी बहुत सारे घूमने के जगह है जिसके बारे में निचे आपको जानने को मिलेगा और साथ में कुछ जगहों के बारे में विस्तार से भी बताया गया है।

Tourist places
इंडिया गेट
राजघाट
राष्ट्रपति भवन
संसद भवन
जन्तर-मन्तर
कनॉट प्लेस
लोदी गार्डेन
हुमायुं का मकबरा
पुराना किला
सलीमगढ़ किला
चाँदनी चौक
लाल किला
तुगलकाबाद
अक्षरधाम
सफदरजंग मकबरा
कुतुब मिनार
कैथिडरल गिरजाघर
गुरुद्वारा बंगला साहिब
लक्ष्मी-नारायण मन्दिर

लाल किला:- ये एक ऐसी जगह है जंहा लोग शोक से घूमने जाते है ये काफी बड़ा है और ये दिल्ली में है और दिखने में लाल दिखाई देता है और ये लाल इस लिए दिखाई देता है क्यूंकि इसमें जो ईटें लगी हुई है ओ लाल रंग के है जिसके कारण इसे लाल किला कहा जाता है।

कुतुब मिनार:- ये जगह भी दिल्ली में है यंहा भी लोग सोक से घूमें आते है इसका जो मीनार है वह बहुत ऊँचा है और ये लाल और बफ सेंड से बानी है ये एक मस्जिद के रूप में है।

चाँदनी चौक:- ये जो छेत्र है ये दिल्ली का सबसे पुराण वयस्थ छेत्र है और ये पुराणी दिल्ली के रेलवे स्टेशन के सामने है और इसकी जो डिजाइन बनाई गयी है शाहजंहा की बेटी के दुवारा बनाई गई थी उनकी बेटी का नाम जंहाआरा थी और इस जगहे भी भी लोग घूमने के लिए आते है।

इंडिया गेट:- ये भी बहुत मशहूर जगह है क्यूंकि इसे पुरे इंडिया में बहुत सम्मान दिया जाता है ये इंडिया गेट के नाम से जाना जाता है और इसकी ऊंचाई 42 मीटर है यंहा पे भी लोग बहुत शोक से घूमने आते है।

पुराना किला:- ये किला भी दिल्ली में है ये किला यमुना नदी के किनारे बनाया गया है ये किला की तीन बड़े बड़े दुआर है जो बड़े बड़े आकर के है इसके अंदर एक मस्जिद भी है और यंहा पे भी लोग बड़े शोक से घूमने आते है।

You Might Also Like:- maharashtra ki rajdhani kya hai

conclusion

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको India Ki Rajdhani Kya Hai इसके बारे में बताये है क्या आपको bharat desh ki rajdhani kya hai ये अच्छे से पता चला क्यूंकि हम इस आर्टिकल में आपको India Ki Rajdhani Kya H ये बहुत ही अच्छे से बताने की कोसिस किया हुआ यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आई हो तो ये आर्टिकल को अपने दोस्तों को जरूर भेजें।

india ki rajdhani kya hai
india ki rajdhani kya h
bharat desh ki rajdhani kya hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here