Polytechnic Me kitne Subject hote hai | पॉलिटेक्निक सब्जेक्ट

0

दोस्तों आज हम आपको Polytechnic Me kitne Subject hote hai इसके बारे में बताने वाले है यानि यदि आप पॉलिटेक्निक करना चाहते है तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की Polytechnic Me kitne Subject hote hai और इसमें हम आपको यह भी बताएँगे की Polytechnic me Kitna number chahiye यदि आपको भी polytechnic Subject से जुडी जानकारी जानने में इंट्रेस्ट है इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें

बहुत से स्टूडेंट अपने कॅरियर में Science विषय को चुन कर इंजीनियर बनना चाहते हैं और उनके पास इंजीनियर बनने के लिए काफी ऑप्शन होते हैं और यदि आप 3 साल की पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद इंजीनियर बनने की सोचते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़िए इसमें आपको पॉलिटेक्निक में सारे सब्जेक्ट्स के बारे में विस्तार से बताया गया है।

Polytechnic Me kitne Subject hote hai

यदि आप आगे चलकर अपनी कॅरियर में इंजीनियर बनना चाहते हैं और यदि आप उसके लिए पॉलिटेक्निक कोर्स के विषयों के बारे में जानना चाहते हैं। तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि हम आपको पूरी विस्तार से पॉलिटेक्निक कोर्स के विषयों अथवा और भी पॉलिटेक्निक कोर्स से जुड़ी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियाँ बताने वाले हैं।

पॉलिटेक्निक में कितने सब्जेक्ट होते हैं? (Polytechnic Me kitne Subject hote hai)

पॉलिटेक्निक 3 सालों का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे आप करके किसी एक फील्ड में जूनियर Engineer का डिग्री हासिल कर सकते हो आपको हम बता दें कि पॉलिटेक्निक कोर्स आप बहुत से ब्रांच से कर सकते हो। और इस कोर्स में आपको अलग अलग ब्रांच में अलग अलग विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

लेकिन दोस्तों कुछ ऐसे भी सब्जेक्ट होते हैं जो हर ब्रांच में आपको पढ़ने होते हैं जैसे कि English , Drawing ये दो ऐसे विषय हैं जिसे आपको पॉलिटेक्निक के हर ब्रांच में पढ़ने होते हैं। और हर ब्रांच के लिए पॉलिटेक्निक में Drawing विषय तो होते हैं परंतु हर एक ब्रांच में ड्राइंग के अलग अलग designing करनी होती है।

जो आपके ब्रांच पे निर्भर होती है जो आपके ऊपर निर्भर होती है कि आप किस ब्रांच से पॉलिटेक्निक किये हैं। या करेंगे उन सब ब्रांचों के बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते रहिये आपको सारी जानकारी मिलेगी।

Must Read:- BSc me Kitne Subject Hote Hai | बीएससी में कितने सब्जेक्ट होते है

पॉलिटेक्निक के 1st year में कुल 8 Subjects होते हैं

  • English
  • Applied chemistry
  • Applied Physics
  • Applied Mathematics

इन सब विषयों के अलावा भी और विषय 1st सेमेस्टर में होते हैं जो कि आपके ब्रांच पे निर्भर होती है कि आप किस ब्रांच से पॉलिटेक्निक कर रहे हैं।

पॉलिटेक्निक के ब्रांच (Trades) यानी Subject –

पॉलिटेक्निक कोर्स आप बहुत से ब्रांचों से कर सकते हो जिसके बारे में हम आपको पूरे विस्तार से नीचे बताने की कोशिश किये हैं –

Civil Engineering:- यह कोर्स भी 3 ईयर का होता है इस कोर्स में आपको बड़े बड़े Building के डिजाइनों को बनाया जाता है या कोई बड़ा Airport (हवाईअड्डा) के डिजाइन को तैयार किया जाता है। या कोई Cunstruction की डिजाइन को बनाया जाता है और इसके अलावा भी कोई बड़ी पुल (Bridge) की डिजाइनों को बनाया जाता है यह भी पॉलिटेक्निक के काफी डिमांडेड ब्रांचों में से एक है आप चाहें तो पॉलिटेक्निक Civil Engineering के क्षेत्र में भी कर सकते हो।

Mechanicle Engineering:- आप चाहें तो पॉलिटेक्निक Mechanical Engineering के क्षेत्र में भी कर सकते हो इस ब्रांच में आपको मशीनों को प्रोड्यूस करते हैं जैसे Generator बनाना Motor बनाना या किसी तरह की मशीनों को बनाया जाता है। यह भी ब्रांच को पूरा करने में आपको 3 सालों के समय लग जाता है।

Must Read:- Engineering ke liye konsa subject le | इंजीनियरिंग के लिए कोनसा सब्जेक्ट लें

Electrical Engineering:- इस ब्रांच के नाम से ही जैसे कि पता चल रहा है कि इसमें आपको इलेक्ट्रिक यानी बिजली से रिलेटेड पढ़ाई करनी होती है जितनी भी प्रकार की इलेक्ट्रिक से रिलेटड चीजें होती है जैसे – ट्रांसफार्मर ,कूलर ,पंखे इत्यादि आप उन सब चीजों के बारे में इस ब्रांच में सीखते हैं।

और दोस्तों आज के समय मे Electric यानी बिजली की काफी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ऐसे में आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनते हैं तो आपको काफी अच्छी जॉब मिल सकती है।

Computer Engineering:- इसमें आप बहुत से टाइप के कंप्यूटर को चलाना सीखते हैं और इस ब्रांच में आपको Hardware computer, Hard software इन सब चीजों के बारे में जानते हैं। कैसे इन्हें बनाते हैं और कैसे इन्हें ठीक करते हैं या कैसे इसे इस्तेमाल करते है इन सब के बारे में आपको इस Trade में सिखाया जाता है तो आप चाहें तो पॉलिटेक्निक कंप्यूटर इंजीनियर के ब्रांच से भी कर सकते हो।

Electrical & Communication:- दोस्तों यह इलेक्ट्रिकल से रिलेटड नहीं है दोस्तों इस ब्राँच में आपको Networking के बारे में सिखाया जाता है जैसे कि आप कहीं बात करते हो उसमे Networking की जरूरत होती है यानी आप इस ब्रांच से पॉलिटेक्निक करके एक अच्छे Electical & Communication इंजीनियर बन सकते हो। इसमें आपको मोबाइल के पार्ट्स कैसे बनते हैं इन सब के बारे में भी आपको सिखाया जाता है।

Electronics Engineering or Information Technology:- इस ब्रांच में आपको Coding करना होता है इसमें आपको काफी अच्छा पैसा भी मिलता है यानि यदि आपको सही से कोडिंग करना आ जाता है तो आपको एक अच्छी सैलरी दी जाती है जिससे आपकी एक अच्छी कॅरियर की सुरवात होती है

यह एक कोडिंग स्कोप है। इससे आप कोडिंग करके पैसे कमा सकते है और इसमें आप बहुत अच्छा कर सकते हो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की यदि आप किसी कम्पनी में जॉब नहीं करना चाहते है तो आप खुद ऑनलाइन काम करके भी पैसे कमा सकते है

Biotechnical Engineering:- यह बहुत ही अच्छा पॉलिटेक्निक के क्षेत्र में माना जाता है क्योंकि इसमें यदि आप एक अच्छे इंजीनियर बन जाते हो तो इस ब्रांच में आपको सुरूवाती सैलरी काफी अच्छी ₹50,000 तक हो सकती है इस ब्रांच में आपको बायोलॉजिकल (Biological) चीजों के बारे में सीखते हैं जैसे Living एवं Non living चीजों के बारे में आप इस ब्रांच में सीखते हैं। और उसके ऊपर काम करते है

Agriculture Engineering:- दोस्तों इस कोर्स में आपको खेती बाड़ी यानी फार्मर की New Technology के बारे में सिखाया जाता है इसमें आपको सिखाया जाता है कि कुछ नई सिंचाई करने वाले मशीनों के डिजाइन के बारे में इस Engineering में ऐसी मशीनें बनाई जाती है जिससे कि खेती बाड़ी में आसानी हो सके।

और आपको डिप्लोमा (पॉलिटेक्निक) को Agriculture engineering में भी कर सकते हो क्योंकि हमारा देश एक Agriculture Country है और इसमें हमें खेती करने के तरीके के बारे में भी सिखाया जाता है और आप इस ब्रांच के जरिये आप अपने देश मे farmer के बारे में सिख सकते हो।

Polytechnic In Automobile:- पॉलिटेक्निक का यह ब्रांच भी काफी प्रसिद्ध ब्रांचों में से एक है इस Trades में आपको गाड़ी मोटर्स एवं उनके मसिनो यानि इंजन के सिस्टम के बारे में जानना होता है यानि आपको अच्छे से सिखाया जाता है जिससे आप गाड़ी के पार्ट्स डिजाइन करते है

और उनके मसिनो के बारे में भी जानते है इसमें आपको पूरा का पूरा गाड़ी मोटर्स के बारे में पढ़ना होता है इस कोर्स को करके भी आप आगे चलकर अच्छी जॉब पा सकते हो।

Garment Technology:- इस तरह के इंजीनियर ब्रांच में आपको कपड़े के डिजाइन के मेथड को समझना होता है। एवं किस तरह की कपड़े बनाने के लिए किस तरह की मशीनें बननी चाहिए इन सब हम Garment Technology के अंदर सीखते हैं। यह भी एक Engineering की ब्रांच है।

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के दौरान आपके जितने भी परीक्षाएँ लिए जाते हैं ज्यादातर में आप अपने सवालों का जवाब डिजाइन करके दें यानी आप उसमे जितने अच्छे ड्राइंग करेंगे आपके उतने अच्छे मार्क्स दिए जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप Polytechnic जिस भी कॉलेज से करें चाहे वो Government हो या Private और उसमे कैसी Facilites हैं और उसकी Fees कितनी है इन सब के बारे में जानकारी लेकर ही आप उस कॉलेज में एडमिशन लें।

Must Read:- Bca ke baad kya kare | बीसीए के बाद क्या करे

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको Polytechnic Me kitne Subject hote hai या कौन से ब्रांच होते हैं इन सभी के बारे में विस्तार से बताया और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी समझ मे आई होगी

इसमें हम पॉलिटेक्निक से जुडी काफी सारी जानकारी दिए है जैसे Polytechnic Me kitne Subject hote hai या polytechnic me kitne branch hote hai और यह भी बताये है की polytechnic me konsi carrera hota hai यानि किस किस फिल्ड में आप अपना भविस्ये बना सकते है इससे हमें उम्मीद है की यह आर्टिकल आपको पसंद आई होगी