Bihar Ki Rajdhani Kya Hai | बिहार की राजधानी कहाँ है

0

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको Bihar Ki Rajdhani Kya Hai इसके बारे में बताने वाले है क्या आपको बिहार की राजधानी क्या है ये जानने में इंट्रेस्ट है यदि आपको Bihar ki Rajdhani kaha par hai ये जानने में इंट्रेस्ट है तो ये आर्टिकल को पूरा पढ़ें वैसे बिहार की राजधानी पटना है।

बिहार की राजधानी पटना है

लेकिन हम इस आर्टिकल में आपको बहुत ही विस्तार से बताने वाले है Bihar ki Rajdhani kya hai इसके बारे में क्यूंकि ये तो आपको पता चल गया होगा की bihar ki rajdhani patna hai लेकिन आपको पटना के बारे में विस्तार से जानना चाहिए ताकि आपको पटना के बारे में विस्तार से पता रहे और जानने के लिए आपको केवल इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है।

Bihar Ki Rajdhani Kya Hai

बिहार की राजधानी के बारे में About the Capital of Bihar

जैसा की अभी हम आपको बताये की बिहार की राजधानी पटना है तो अब आप ये जाने की पटना में ही बिहार की राजधानी क्यों बनाई गयी पटना को बिहार की राजधानी इस लिए बनाई गयी क्यूंकि पटना बिहार के अंदर ही है और पटना में सभी तरह की सुविधा उपलब्ध है जैसे में शिक्षा की वेवस्था रहने की वेवस्था बड़े बड़े दुकानों की वेवस्था और ऐरपोर वगेरा भी पटना में ही है और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की पटना में ही सभी तरह की कार्यालय है जंहा में कर्मचारी लोग बड़े शांति के साथ काम कर सकते है।

You Might Also Like:- Pakistan Ki Rajdhani Kya Hai

किसी भी राज्ये की राजधानी वंही बनाई जाती है जंहा पे सभी चीज की सुविधा होती है उसी प्रकार बिहार में सबसे जाएदा सुविधा पटना शहर ही लगा यंहा पे बड़े बड़े हॉस्पिटल वगेरा भी है और यंहा के हॉस्पिटल में अन्य रजियों के लोग भी आते है तो अब आप ये समझ सकते है की बिहार के लिए पटना कितना महत्वपूर्ण है इसी लिए बिहार की राजधानी पटना को बनाई गई।

वैसे आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूँ की झारखण्ड राज्ये पहले बिहार के अंदर ही आता था झारखण्ड पहले एक शहर होता था लेकिन अभी झारखण्ड बिहार से अलग हो कर खुद एक राज्ये है और बिहार की जनसंख्या के बारे में जानने तो 2011 में 1644222 थी।

बिहार में किस तरह की त्योहार मनाया जाता है

बिहार में सभी तरह के लोग रहते है जिसके चलते बिहार में सभी तरह की त्योहार मनाया जाता है क्यूंकि बिहार बड़ा राज्ये है यँहा की जनसंख्याँ थोड़ा जाएदा है यानि की यँहा बहुत तरह के लोग रहते है जिसके चलते इंडिया में जितने भी त्योहार होता है सभी बिहार में मनाया जाता है जैसे दुर्गा पूजा, दिवाली, छठ पूजा, होली, गंगा दशहरा, रामनवमी, रक्षाबंधन, गोवर्धन पूजा, महाशिवरात्रि, ईद, क्रिसमस, सोहराय, कृष्ण जन्माष्टमी, गुरु गोविंद सिंह जयंती इसी तरह की और भी बहुत सारे त्योहार होते है जो बिहार में मनाया जाता है।

बिहार में परिवहन की सुविधा

जैसा की में आपको पहले ही बताया की बिहार बड़ा राज्ये है यँहा पे सभी तरह की परिवहन सुविधा उपलब्ध है जैसे रेल मार्ग, वायु मार्ग, जल मार्ग, सड़क मार्ग तो आई जानते है परिवहन सुविधा के बारे में।

पटना में सड़क मार्ग

पटना में आपको बहुत तरह की सावरी गाड़ी मिल जायगी जैसे सिटी बस, ऑटो रिक्शा, साइकिल रिक्शा और भी तरह की सावरी गाड़ी जो रोड चलती है पटना में आपको सड़क पे हमेश गाड़ी चलते नजर आएगा क्यूंकि पटना में जनसंकियाँ भी जाएदा है और वंहा पे लोग दूर दूर से भी आते है एक तरह से हम यह कह सकते है की पटना के सड़कों के माधियम से हम बहुत अच्छे से सफर कर सकते है क्यूंकि यँहा की सड़क मार्ग काफी अच्छी है।

You Might Also Like:- India Ki Rajdhani Kya Hai 

पटना में रेल मार्ग

यदि हम पटना की रेल मार्ग के बारे में जानने तो पटना की रेल मार्ग बहुत ही अच्छी है क्यूंकि पटना शहर एक बड़ा जंक्शन है यँहा पे सभी तरह की रेल गाड़ी रूकती है यँहा से आप दूर दूर तक के स्टेशन तक जा सकते है क्यूंकि यँहा पे सभी तरह की पैसिंजर ट्रेन चलती है जो दिल्ली भी जाती है साथ में मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, अमृतसर, गुवाहाटी जैसे शहरों में जाती है ये एक बड़ा स्टेशन जिससे साबित होता है की पटना की रेल मार्ग अच्छी है क्यूंकि यँहा पे मेट्रो ट्रेन की भी सुविधा उपलब्ध करवाया जा रहा है।

पटना में वायु मार्ग

पटना में वायु मार्ग की भी सुविधा काफी अच्छी है क्यूंकि पटना में हवाई अड्डा भी है जँहा से लोग विदेश का सफर कर सकते है जँहा से हवाई अड्डा वगेरा किसी शहर में बन जाता है तो वह शहर बड़ा कहलाने लगता है इसी लिए हम पटना को भी बड़ा कह सकते है क्यूंकि इस शहर में सभी तरह की सुविधा उपलब्ध है।

बिहार में शिक्षा का स्तर Education level in Bihar

बिहार में शिक्षा का स्तर बहुत ही अच्छा है क्यूंकि यँहा पे बहुत सारे ऐसे यूनिवर्सिटी है जँहा पे ऊँचे ऊँचे लेवल की पढाई पढाई जाती है लेकिन सबसे जाएदा सुविधा पटना में मिलता है क्यूंकि पटना में ही आपको बड़े बड़े कॉलेज मिलेंगे जँहा पे आप अपने मन के दुवारा पढाई कर सकोगे यँहा पे आप जिस भी प्रकार की पढाई करना चाहोगे आपको सभी प्रकार की पढाई का सुविधा दिया जायेगा पढाई के लिए ये जगह बहुत ही अच्छी है।

बिहार की राजधानी पटना में घूमने की जगह

पटना में घूमने की भी बहुत सारी जगह है अभी हम आपको 2,3 जगहों के बारे में बताएँगे जो बहुत जाएदा फेमस जगह है जँहा पे लोग बड़े सोक से घूमने आते है वैसे गोलघर का नाम अपने सुना होगा आई जानते है गोलघर के बारे में।

गोलघर:- ये बहुत ही अच्छी जगह है यँहा पे लोग बड़े सोक से घूमने आते है गोलघर दिखने में बहुत बड़ा है और ये बहुत पुराण भी है क्यूंकि ये 1786 में बनाई गई थी जो अभी तक बहुत अच्छे से है ये गोल आकर का है इसे देखने के लिए लोग दूर दूर से आते है।

महात्मा गांधी सेतु:- ये भी बहुत खूबसूरत जगह है क्यूंकि ये एक पुल है और ये थोड़ा ऊँचा है इसके निचे पानी वगेरा है कहा जाता है की ये नदी भारत का दूसरा सबसे लम्बा नदी है इसके ऊपर जो पुल बनाया गया है इसमें 4 लाइन सड़क है और साइड में पैदल चलने के लिए भी जगहे छोड़े गए है ताकि लोग आना जाना कर सके जब ऊपर से निचे की और देखा जाता है तो वह काफी सूंदर दिखाई देता है इस जगह को हम महात्मा गांधी सेतु कहते है।

पटना म्यूजियम:- जैसा की आपको ये पता है की म्यूजियम में जाएदा तर पुराणी चीजें और जानवरों की पुतली बानी होती है उसी प्रकार पटना म्यूजियम में भी यही सभी चीजें आपको देखने को मिलेंगे वैसे आपको बता दूँ की की म्यूजियम का नाम ही है पटना म्यूजियम तो आपको ये पता चल गया होगा की म्यूजियम में क्या क्या होतें है म्यूजियम में बहुत तरह की चीजें होती है जैसे पुराणी चीजें जानवरों की पुतलियां और भी बहुत कुछ होते है जिसे देखने के बाद मन में बहुत सारे सवाल पैदा होतें है।

You Might Also Like:- America Ki Rajdhani Kya Hai 

conclusion

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको Bihar Ki Rajdhani Kya Hai ये बताये है क्या आपको Bihar ki Rajdhani kaha par hai ये पता चल गया क्यूंकि में इस आर्टिकल में बहुत ही विस्तार से समझायें है और Bihar से रिलेडेड और भी जानकारी देने की कोसिस किया हूँ।

तो क्या आपको ये आर्टिकल पढ़ने में मजा आया है यदि हाँ तो इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों को जरूर भेजें ताकि उन्हें भी ये सब के बारे में पता चल पाए और यदि आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल है तो आप हमें कम्मेंट में पूछ सकते है।

धनवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here