Government Teacher Kaise Bane | सरकारी टीचर कैसे बने पूरी जानकरी

0

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है Government Teacher Kaise Bane क्यूंकि बहुत से ऐसे स्टूडेंट होते है जिनका ये सपना भी होता है की हम बड़ा होकर Government Teacher बने इसी लिए हम इस आर्टिकल में आपको Government Teacher Kaise Bane इसके बारे में जानकारी देंगे How to become a Government Teacher full information in hindi.

आज के समय में बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है जो बड़े बड़े सपने देखते है की हम बड़ा होकर एक Government जॉब करेंगे गवर्नमेंट से रिलेटेड बहुत सारे जॉब के बारे में सोचते है जिनमे एक Government Teacher का जॉब आता है कुछ स्टूडेंटों का ये भी सोच होता है की Government Teacher Kaise Bane तो वह ये मन में तो ठान लेते है की हमें Government teacher ही बनना है लेकिन उन्हें सही तरीका मालूम नहीं होता है जिसके कारण वह अपने सपनो से भटक जाते है इसी लिए इस आर्टिकल में पुरे विस्तार से समझया जायेगा की Government Teacher Kaise Bane

Government teacher kaise bane

जैसे ही आप 12th पास हो जाते हो तो आपके मन में ये सवाल चलने लगता है की हमें अब अपना कॅरियर बनाना चाहिए तो जिनको जिस चीज में इंट्रेस्ट होता है ओ उस फिल्ड में चला जाता है तो बहुत से ऐसे भी लोग होते है जो Government teacher बनने का सोचते है और वंही से अपना पढाई सुरु कर देते है उस फिल्ड से रिलेटेड जिस फिल्ड में उन्हें इंट्रेस्ट है।

तो यदि आप गवर्नमेंट टीचर बनने में इंट्रेस्ट रखते है तो आपको ये ध्यान में रखना होगा टीचर होते है की वह अलग अलग पोस्ट पे काम करते है जैसे कोई सिम्पल टीचर होता है जो सिर्फ पढ़ाता है और कोई प्रोफेसर टीचर के रूप में होता है और कोई अपना खुद का प्राइमरी स्कूल चलता है इसी लिए आपको ये Decide कर लेना है की आपको कोण सी लेवल के टीचर बनना है वैसे तो में अभी आपको बहुत ऐसे बातों को बतऊँगा जिससे आपको एक आईडीए मिल जायेगा की आपको कोण सी लेवल का टीचर बनना है।

सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में 

Government Teacher को तीन भाग में बाट दिया गया है और निचे आपको तीनो का नाम लिखा हुआ दिख रहा होगा अभी हम तीनो के बारे में विस्तार से जननेगें।

PRT (Primary Teacher)
TGT (Trained Graduate Teacher)
PGT (Post Graduate Teacher)

PRT (प्राइमरी टीचर्स)

यदि आप प्राइमरी टीचर्स के रूप में बच्चों को पढ़ाना चाहते है तो आपको 12 वीं क्लास पास करनी होगी 50% + मार्क्स के साथ और उसके बाद ग्रेजुवेशन की भी पढाई करनी होगी यदि आप ग्रेजुवेशन नहीं करते है तो आपको Nursery Teacher Training की कोर्स को करना होगा और प्राइमरी टीचर्स जो होते है ओ 1 से 5 वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाते है।

जब आप ये सब कर लेते हो तो आपको ये ध्यान में रखना होगा की बच्चों को किस तरह से पढाई करवानी है खास कर प्राइमरी टीचर्स को इस बात पे जाएदा धायण देना होगा की बच्चों की बेसिक पढाई कैसे मजबूत करे क्यूंकि 5वीं क्लास तक के स्टूडेंट बहुत ही छोटे होते है उन्हें जैसा सिखाया जाता है वह वैसा ही करते है इसी लिए प्राइमरी टीचर्स के पास अच्छी ज्ञान देने की गुण होनी चाहिए।

You Might Also Like:- Padhai me man kaise lagaye

यदि आप Government teacher बनना चाहते है प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ाने के लिए तो आपको Nursery Teacher Training का कोर्स को पूरा कर लेना है क्यूंकि ये सभी Government के दुवारा जाँच किया जाता है तभी किसी वेक्ति को प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने की अनुमति दी जाती है और ऐसा इस लिए होता है क्यूंकि बच्चे आने वाले दिनों का भविष्य है।

TGT (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक)

ये जो प्रशिक्षित स्नातक के शिक्षक होते है ये 6 से 10वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाते है ये स्टेंटर्ड स्टूडेंट कहलाते है 6 से 10वीं क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री चाहिए उसके बाद आपको BED करनी होगा यानि की (Bachelor Of Education) ये जो होता है ये पुरे 2 साल का कोर्स है इसमें आपको पढ़ाने के तरिके बताये जाते है इसी का एग्जाम आपको देना है इसकी एग्जाम को किल्यर करने के बाद आप 6 से 10वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाने के लायक हो जायेंगे।

PGT (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर)

ये जो पोस्ट ग्रेजुएट टीचर होते है ये 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाते है ये थोड़ा जाएदा स्टेन्डर लेवल पे हो जाता है यदि आपको इस लेवल के स्टूडेंट को पढ़ाना है तो आपको ग्रेजुएशन के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन को भी करना होगा साथ में आपके पास BED यानि Bachelor Of Education की डिग्री होनी बहुत जरुरी है इतना करने के बाद आपको एक एंट्रेश एग्जाम देना होता है तभी आप 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है निचे आपको और भी तरिके बताये गए है ये मेने आपको ऊपर जो बताया ये Government के तरफ से होती है निचे कुछ ऐसे तरिके बताये है जिससे आप एक डिग्री ले सकते हो बच्चों को पढ़ाने की।

गवर्नमेंट टीचर (Government Teacher Salary) सलेरी

यदि आप ये सोच रहे है की गवर्नमेंट टीचर को सेलरी कितनी दी जाती है तो आप ये जान लें की सेलरी उनके लेवल के अनुसार दी जाती है यानि आप जो लेवल पे स्कूल में पढ़ा रहे हो उसी हिसाब से आपको सेलरी दी जाती है लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्यूंकि ये गवर्नमेंट नौकरी हैऔर गवर्नमेंट के जितने भी नौकरी होती है सभी ऊँचे सेलरी की नौकरी होती है Government Teacher को भी बहुत अच्छी सैलरी दी जाती है सुरवात में आपको 9000 से 34000 तक मिलता है जैसे जैसे आपका टाइम उस फिल्ड में बढ़ता चला जाता है वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ा दी जाती है।

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

  1. सबसे पहले आपको 12 पास कर लेनी है उसके बाद ग्रेजुएशन कम्प्लीट कर लेनी है और ये कोसिस करना है की अच्छे मार्क्स के साथ ग्रेजुवेशन कम्प्लीट करें।
  2. CTET ये एक एग्जाम होता है इसी एग्जाम को देना होता है बच्चों को पढ़ाने के लिए और CTET को दो हिस्सों में बाटा गया है पेपर 1 और पेपर 2.
  3. यदि आप केवल 1 से 5 तक के सूडेन्ट को पढ़ाना चाहते है तो आपको पेपर 1 को कम्प्लीट करना होगा।
  4. और यदि आप 1 से 10th तक के बच्चों को पढ़ना चाहते है तो आपको दोनों पेपर कम्प्लीट करना होगा।

CTET या TET के लिए योगयता

CTET या TET जैसे एग्जाम को देने के लिए आपको ग्रेजुवेशन तक की पढाई करनी होगी और 12 तथा ग्रेजुवेशन में अच्छे मार्क्स आने चाहिए तभी आपको CTET या TET जैसे एग्जाम देने की अनुमति दी जाएगी हो सके तो आपको BED यानि (Bachelor Of Education) भी कर लेनी है इससे काफी फ़ायदा होगा CTET या TET जैसे एग्जाम को किल्यर करने में

और जैसा की में आपको ऊपर बताया की CTET एग्जाम को दो भाग में बाट दिया गया है यदि आप 1 से 5वीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो आप पेपर 1 को किल्यर कीजिए और यदि आप 1 से 10 तक के स्टूडनेट को पढ़ाना चाहते है तो आप दोनों पेपर किल्यर कीजिए

ये सभी एग्जाम आपको किल्यर करना होगा तब जाके आप एक Government Teacher बन पाएंगे यदि आप एक गवर्नमेंट टीचर बनने की चाह रखते है तो अपने अंदर बहुत सारे गुण रखने होंगे क्यूंकि एक टीचर से ही स्टूडेंट सीखता है टीचर स्टूडेंट के गुरु होते है टीचर जैसा स्टूडेंट को सिखाता है वैसे ही स्टूडेंट सीखता है इसी लिए आपको ये कोसिस करना है की आपका माइंड शांत अवस्था में रहे जिससे आप बच्चों को अच्छी सिख दे पाएं।

You Might Also Like:- 35 Vegetable name in Hindi 

Government Teacher Kaise Bane

1 12वीं पास करे सरकारी टीचर बनने के लिए

आप किसी भी क्लास के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो आपको 12वीं क्लास पास करनी ही होगी तभी आप कोई एक टीचर बन पाएंगे यदि आप ये सोच रहे है की हम प्राइमरी स्कूल में बच्चों को पढ़ाएंगे तो भी आपको 12 वीं पास करनी ही होगी एक सरकारी टीचर बनने के लिए आपको 12वीं क्लास पास करना होगा और यदि आप ऊँचे लेवल के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते है तो आपको 12वीं में बहुत अच्छे मार्क्स के साथ पढाई करनी होगी।

अपने मन पसंद सब्जेक्ट पे धेयान दे

यदि आप पढ़ाने की शौकीन हो तो आपको एक ऐसा सब्जेक्ट चुनना होगा जिसमें आप पूरा एक्सपर्ट हो सको क्यूंकि यदि आप सरकारी स्कूल में पढ़ाना चाहते हो तो आपको कोसिस करना है की जिस सब्जेक्ट में आपको सबसे जाएदा इंट्रेस्ट हो उसी सब्जेक्ट की पढाई करें इससे होगा की आपकी इंट्रेस्ट के दुवारा आपकी पढाई होगी जिससे आप खूब मन लगा के पढाई कर सकोगे और जब 12वीं में आपके मार्क्स अच्छे आएंगे तो आपकी आगे की पढाई बहुत ही अच्छे से होगी यानि की आपको कोई अच्छी सी कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगी।

और यदि आप पढाई बहुत अच्छे से करते हो तो आने वाले दिनों में आपका ही फ़ायदा होगा जैसे में आप किसी एक सब्जेक्ट का पूरा एक्सपीरिएंस ले लिए हो तो उसमें आपको लगभग सारी Question का Answear पता होगा तो इससे होगा ये की आपको कोई भी स्टूडेंट किसी भी तरह का कोई क्वेश्चन पूछता है तो आप उस क्वेश्चन का आन्स्वर दे सको।

ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

ग्रेजुवेशन करने के बाद ही आपको एक सरकारी स्कूल का टीचर बनने का अवसर प्रदान होता है यानि की ग्रेजुवेशन करना बहुत जरुरी है एक सरकारी टीचर बनने के लिए इसी लिए यदि आप ग्रेजुवेशन करते है तो आपको ये ध्यान में रखना है की हम उसी सब्जेक्ट की पढाई करें जिस सब्जेक्ट हमारी इंट्रेस्ट है इसके बारे में मेने ऊपर बताया हूँ इंट्रेस्ट के हिसाब से सब्जेक्ट क्यों चुनना चाहिए।

B.ED कोर्स के लिए अप्लाई करे

जैसा की आपको ये पता है की आप एक सरकारी टीचर बनना चाह रहे है इसके लिए आपको मेहनत तो करनी होगी तो जैसे ही आप ग्रेजुवेशन की पढाई पूरी कर लेते है और यदि आपका मार्क्स 50% से अधिक आया हो तो आप B.ED यानि (Bachelor Of Education) में एडमिशन करवा लें क्यूंकि Government Teacher बनने के लिए B.ED कोर्स करनी जरुरी है B.ED कोर्स जो है ये पुरे 2 साल का कोर्स है।

CTET या TET एंट्रेंस (Entrance Exam) एग्जाम क्लियर करे

जब आप B.ED (Bachelor Of Education) की पढाई पूरी कर लेते है तो आपको सरकारी टीचर बनने के लिए एक एंट्रेश एग्जाम देना होगा जिसे हम CTET या TET के नाम से जानते है यदि आप CTET जैसे एग्जाम को किल्यर कर लेते है तो आपको एक Government Teacher का जॉब दिया जाता है उससे पहले आपकी पूरी मेरिट लिस्ट निकली जाती है उसी के दुवारा आपको जॉब का पोजीशन दिया जाता है जैसा आपका मेरिट लिस्ट निकलेगी उसी के हिसाब से आपको बताय जायेगा की आपको कोण कोण सी क्लास को पढ़ाना है।

You Might Also Like:- domestic animals name in hindi 

conclusion

में आसा करता हूँ की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा क्यूंकि हमने इस आर्टिकल में बताय है की Government Teacher Kaise Bane और हम आपको How to become a Government Teacher full information in hindi के बारे में पुरे विस्तार के साथ बताने की कोसिस किया हूँ तो यदि आपको Government Teacher Kaise bane full information in hindi के बारे में जान कर कुछ समझ में आया तो इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों तक जरूर शेएर करें।

धनवाद.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here